Read more

शुभ प्रभात संदेश shubh prabhat in hindi

Dimagi paheliyan with answer in hindi new

     

Paheliyan


   Hello friends to me aaj apke liye laya hu majedar paheliyan Hindi Paheliyan


             Majedar paheliyan in hindi, bachho ki Paheliyan, Paheliyan with answer, Paheli in hindi, Paheliyan 2021



Paheliyan




paheliyan with answer


जंगल में इसका मायका , 

गांव शहर इसका ससुराल ,

जब घर में आ गयी दुल्हन ,

उठ चला सारा बवाल


━━━━━━━━━━━━━

झांडू

━━━━━━━━━━━━━


मेरे पास गला है पर सिर नहीं,

मेरे बाजु है पर हाँथ नहीं ,

बताइये मैं कौन हूँ?


━━━━━━━━━━━━━

कमीज़ (Shirt)

━━━━━━━━━━━━━


एक मुर्गा आता है,

चल-चलकर रुक जाता है,

चाकू लाओ गर्दन काटे,

फिर चलने लग जाता है.


━━━━━━━━━━━━━

पेंसिल

━━━━━━━━━━━━━


paheli in hindi




ऐसी क्या चीज है जो 

आदमी के लिए नुकसानदेह है

किंतु लोग फिर भी उसे पी जाते हैं। 


━━━━━━━━━━━━━

गुस्सा

━━━━━━━━━━━━━


एक फूल यहां खिला ,

एक खिला कोलकाता

अजब अजूबा हमने देखा ,

पत्ते के ऊपर पत्ता


━━━━━━━━━━━━━

फूलगोभी

━━━━━━━━━━━━━


वह कौन सा मुख है जो

सुबह से लेकर शाम तक

आसमान की ओर देखता रहता है।


━━━━━━━━━━━━━

सूरजमुखी

━━━━━━━━━━━━━


paheli in hindi with answer




अगर प्यास लगे तो पी सकते हैं 

भूख लगे तो खा सकते हैं और 

अगर ठण्ड लगे तो 

उसे जला भी सकते हैं 

बोलो क्या है वो ?


━━━━━━━━━━━━━

नारियल

━━━━━━━━━━━━━


छोटा सा है उसका पेट,

लेता सारा जगत समेट,

चार अक्षर का उसका नाम ,

कहानी - कविता भी करता हमको भेंट।


━━━━━━━━━━━━━

अखबार

━━━━━━━━━━━━━


फल नहीं पर फल कहाउ ,

नमक मिर्ची के संग सुहाउ,

खाने वाले की सेहत बढ़ाउ ,

सीता मैया की याद दिलाउ। 


━━━━━━━━━━━━━

सीताफल ( यह एक सब्जी है

━━━━━━━━━━━━━



hindi paheliyan




दो अंगुल की है सड़क

उस पर रेल चले बेधड़क

लोगों के हैं काम आती

समय पड़े तो खाक बनाती।


━━━━━━━━━━━━━

माचिस

━━━━━━━━━━━━━


लाल हूँ,

खाती हूँ मैं सूखी घास,

पानी पीकर मर जाऊँ,

जल जाए जो आए मेरे पास॥


━━━━━━━━━━━━━

आग

━━━━━━━━━━━━━


कान घुमाए बंद हो जाऊँ,

कान घुमाए खुल जाता हूँ,

रखता हूँ मैं घर का ख्याल,

आता हूँ मैं सब के काम,

कोई बताए मेरी नाम॥


━━━━━━━━━━━━━

ताला

━━━━━━━━━━━━━



phaliya




अंत कटे तो नग बन जाऊँ,

आदि कटे तो गर,

कट जाए यदि मध्य

तो बन जाता हूँ नर।


━━━━━━━━━━━━━

नगर

━━━━━━━━━━━━━


एक आँख पर जीव नहीं हूँ,

लंबी हूँ पर सींक नहीं हूँ,

मेरे पीछे लंबी क़तार,

लेती हूँ मैं चढ़ाव उतार॥


━━━━━━━━━━

सुई

━━━━━━━━━━


वो नींद में है पर उठने पर नहीं,

कूदने में है पर भागने में नहीं,

बताओ क्या है?


━━━━━━━━━━━━━

‘द’ अक्षर

━━━━━━━━━━━━━



majedar paheliyan




एक राजा की गजब है रानी,

दुम के रास्ते वो पीती है पानी।


━━━━━━━━━━━━━

दीपक

━━━━━━━━━━━━━


ऐसा क्या है, जो आपका अपना है,

लेकिन उसका इस्तेमाल दूसरे आपसे ज्यादा करते हैं?


━━━━━━━━━━━━━

आपका नाम

━━━━━━━━━━━━━


ऐसी क्या है,

जो खरीदने पर काला,

जलने पर लाल और 

फेंकते समय सफेद हो जाता है?


━━━━━━━━━━━━━

कोयला

━━━━━━━━━━━━━



paheli in hindi with answer 2020




बताओ, कौन-सा जानवर है,

जो सोते समय भी जूते पहनकर

रखता है।


━━━━━━━━━━━━━

घोड़ा

━━━━━━━━━━━━━


एक थाली है उल्टी पड़ी,

फिर भी है मोतियों से भरी।

फिरती है थाल चारों ओर न

मोती गिरे और न हो कोई शोर।

बताओ क्या?


━━━━━━━━━━━━━

असमान और तारे

━━━━━━━━━━━━━


मैं एक ऐसा शब्द हूं,

जिसे अगर तुम गलत पढ़ोगे

तो सही होगा और अगर सही

पढ़ोगे तो गलत होगा, बताओ

इसका जवाब क्या होगा?


━━━━━━━━━━━━━

‘गलत’ शब्द

━━━━━━━━━━━━━




majedar paheliyan in hindi with answer



बचपन जवानी हरी भरी ,

बुढ़ापा हुआ लाल ,

हरी थी तब फूटी थी जवानी,

लेकिन बुढ़ापे में मचाया धमाल!!


━━━━━━━━━━━━━

मिर्ची

━━━━━━━━━━━━━


सारी दुनिया को जोड़ मैंने

रख लिया है जी संभाल

कुछ मेरा मिसयूज कर

मचा भी रहे बवाल पर

मैं हूँ ऐसा जाल जिसमें

उलझ तुम बने खुशहाल


━━━━━━━━━━━━━

इंटरनेट

━━━━━━━━━━━━━


तेरा नाम जानती हूँ

तेरा पता मैं जानती हूँ

मुझे देख दुनिया यह कहे

हाँ इसे मैं जानती हूँ


━━━━━━━━━━━━━

पहचान पत्र

━━━━━━━━━━━━━




dimagi paheliyan with answer



मेरे स्वाद में घुला असर मिल

जाती हर वक्त शहर शहर

दे गए हैं अंग्रेज मुझे तुम्हे गिफ्ट में

इंडियन हो तो ले लो किसी भी वक्त में


━━━━━━━━━━━━━

चाय

━━━━━━━━━━━━━


जन्म दिया रात ने ,

सुबह ने किया जवान,

दिन ढलते ही, 

निकल गई इसकी जान ॥


━━━━━━━━━━━━━

समाचार-पत्र

━━━━━━━━━━━━━


तीन अक्षर का मेरा नाम,

खाने के आता हूँ काम ।

मध्य कटे हवा हो जाता,

अंत कटे तो हल कहलाता ॥


━━━━━━━━━━━━━

हलवा

━━━━━━━━━━━━━



Baccho ki Paheliyan




काली तो है, पर काग़ नहीं,

लंबी तो है, पर नाग नहीं ।

बल तो खाती, पर डोर नहीं,

बांधतेतो है, पर ढोर नहीं ॥


━━━━━━━━━━━━━

चोटी

━━━━━━━━━━━━━


धूप देख मैं आ जाऊँ;

छाँव देख शर्मा जाऊँ ।

जब हवा करे मुझे स्पर्श;

मैं उसमे समा जाऊँ;

बताओ क्या ॥


━━━━━━━━━━━━━

पसीना

━━━━━━━━━━━━━


बूझो भैया एक पहेली जब

काटो तो नई नवेली ॥


━━━━━━━━━━━━━

पेंसिल

━━━━━━━━━━━━━


टिप्पणियाँ